सानिया मिर्जा

सानिया मिर्जा (मुंबई में नवंबर 1986 जन्म 15) अच्छी तरह से उसे शक्तिशाली फोरहैंड जमीन स्ट्रोक के लिए जाना जाता है एक पेशेवर भारतीय टेनिस खिलाड़ी है. वह एक दशक से अधिक के लिए भारत से सर्वोच्च स्थान खिलाड़ी होने का रिकॉर्ड बनाया है. और पूर्व विश्व नंबर 1 है मार्टिना हिंगिस, दिनारा सफीना, और विक्टोरिया अजारेंका, उसके कैरियर में, मिर्जा स्वेतलाना कुजनेत्सोवा, वेरा ज़्वोनारेवा, मैरियन बारतोली से अधिक उल्लेखनीय जीत है.
मिर्जा सिंगल्स और डबल्स में 7 में 27 में से एक कैरियर उच्च रैंकिंग के साथ, भारत से कभी भी सर्वोच्च स्थान पर महिला टेनिस खिलाड़ी है. किसी भी प्रकार की एक डब्ल्यूटीए टूर खिताब जीतने वाले पहले भारतीय, वह कैरियर की कमाई में अमेरिका $ 1 को पार करने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं और 2009 में आस्ट्रेलियन ओपन जीतने के द्वारा – मिक्स्ड डबल्स इवेंट बन गया है, तीसरा, भारतीय पुरुष या महिला, एक ग्रैंड स्लैम खिताब (पहले दो की जा रही महेश भूपति और लिएंडर पेस). जीतने के लिए मिक्स्ड डबल्स इवेंट (अपने दूसरे ग्रैंड स्लैम खिताब) – मिर्जा भी 2012 के फ्रेंच ओपन जीता है.
मिर्जा ने अक्टूबर 2005 में टाइम ने एशिया ‘के ’50 नायकों में से एक नामित किया गया था. [3] मार्च 2010 में, “भारत को गौरवान्वित किया है जो 33 महिलाओं” की सूची में मिर्जा नामित इकोनॉमिक टाइम्स. [4]

प्रारंभिक जीवन और टेनिस कैरियर

सानिया इमरान मिर्जा, एक खेल पत्रकार, और मुंबई, महाराष्ट्र में उसकी पत्नी Naseema को एक मुस्लिम परिवार में पैदा हुआ था. वह और छोटी बहन अनम एक धार्मिक परिवार में हैदराबाद, आंध्र प्रदेश में लाया गया. [5] [6] [7] मिर्जा 2003 में पेशेवर मोड़, छह साल की उम्र में टेनिस खेलना शुरू किया. वह अपने पिता द्वारा प्रशिक्षित किया गया था. वह हैदराबाद में नस्र स्कूल में भाग लिया और बाद में सेंट मैरी कॉलेज से स्नातक किया.
मिर्जा 2008 के 11 दिसंबर को जी आर एज्युकेशनल और चेन्नई में अनुसंधान संस्थान विश्वविद्यालय से डॉक्टर ऑफ लेटर्स से की मानद डिग्री प्राप्त की. [8] उसकी भतीजी, सोनिया बेग मिर्जा, वहाँ पढ़ाई.
मिर्जा एक ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट (1998 ऑस्ट्रेलियाई ओपन में निरुपमा वैद्यनाथन जा रहा है पहले एक और 2004 अमेरिकी ओपन में दूसरे की जा रही शिखा ओबेरॉय) में एक दौर की सुविधा है और जीतने के लिए ओपन युग में तीसरे भारतीय महिला है. वह भी 2006 ऑस्ट्रेलियाई ओपन में एक ग्रैंड स्लैम घटना में वरीयता प्राप्त करने के लिए 1 भारतीय महिला बनीं.
जूनियर साल

मिर्जा एक जूनियर खिलाड़ी के रूप में 10 एकल और 13 युगल खिताब जीत लिया. वह एलिसा लेबनोवा साझेदारी, 2003 विम्बलडन चैंपियनशिप बालिका डबल्स खिताब जीता. वह भी ईशा लखानी के साथ डबल्स ‘साना भांबरी, और 2002 अमेरिकी ओपन लड़कियों के क्वार्टर फाइनल के साथ डबल्स 2003 फ्रेंच ओपन लड़कियों के सेमीफाइनल में पहुंच गया.
2001 – 2003: आईटीएफ सर्किट  पर सफलता
वह एक 15 वर्षीय के रूप में आईटीएफ सर्किट पर अप्रैल 2001 में अपनी शुरुआत की रूप मिर्जा जल्दी सफलता दिखाने के लिए शुरू कर दिया. 2001 में उसे डाला गया पुणे और नई दिल्ली में एक सेमीफाइनल खत्म में दिखा एक क्वार्टर में शामिल हैं.
2002 के मौसम शुरू हुआ, वह लगातार तीन खिताब जीतने के लिए जल्दी नुकसान के मौसम घूमा, उनके गृहनगर हैदराबाद और मनीला में अन्य दो में उसे पहले.
फरवरी 2003 में, मिर्जा उनके गृहनगर में, एपी पर्यटन हैदराबाद ओपन में अपने पहले कभी डब्ल्यूटीए टूर्नामेंट में खेलने के लिए वाइल्डकार्ड दिया गया था. वह कठिन पहले दौर में ऑस्ट्रेलिया के Evie Dominikovic, 6-2, 1-6, 2-6 को मुठभेड़ खो दिया है. अगले हफ्ते, कतर लेडीज ओपन में, वह पहले क्वालीफाइंग दौर में चेक ओल्गा Blahotová पर गिर गया. वह लगातार तीन मैचों में जीत, फेड कप में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक अच्छा परिणाम था.
वह लिएंडर पेस साझेदारी, भारत बुसान में 2002 एशियाई खेलों की मिश्रित युगल स्पर्धा में एक कांस्य पदक जीतने में मदद की. इसके अलावा, मिर्जा हैदराबाद में 2003 एफ्रो एशियाई खेलों में 4 स्वर्ण पदक उठाया.
2004 – 2005: पहली बार डब्ल्यूटीए खिताब
उनके गृहनगर घटना में, 2004 एपी पर्यटन हैदराबाद ओपन में सानिया एक वाइल्डकार्ड था. वह चौथी वरीयता प्राप्त और एक दौर में अंतिम चैंपियन निकोल प्रैट के खिलाफ एक अच्छी लड़ाई डाल दिया, लेकिन, 3-6, 2-6 6-4 से हार गए. लेकिन वह लीज़ेल ह्यूबर साझेदारी, यहाँ अपने पहले डब्ल्यूटीए युगल खिताब जीता.
वह भी कैसाब्लांका, मोरक्को में ग्रां प्री एसएआर ला Princesse लल्ला Meryem में खेलने के लिए वाइल्डकार्ड मिला, लेकिन अंतिम चैंपियन Émilie Loit को पहले दौर में घाटे का सामना करना पड़ा.
मिर्जा भी एक उपविजेता वह Sessil Karatantcheva पर गिर गया, जहां पाम बीच गार्डंस चैलेंजर, पर दिखा रहा था. इसके अलावा, मिर्जा 2004 में 6 आईटीएफ एकल खिताब जीता.
2005 ऑस्ट्रेलियाई ओपन में जा रहे हैं, सानिया वह अंतिम चैंपियन सेरेना विलियम्स ने सीधे सेटों में परास्त कर दिया गया जहां तीसरे दौर तक पहुँचने के लिए, क्रमश: पहले और दूसरे राउंड में सिंडी वाटसन और पेट्रा Mandula हराया.
फरवरी में, मिर्जा फाइनल में नौवीं वरीयता प्राप्त अलोना बोन्दारेंको हराने उनके गृहनगर घटना, 2005 एपी पर्यटन हैदराबाद ओपन, 6-4, 5-7, 6-3 से जीत, एक डब्ल्यूटीए खिताब जीतने वाले पहले कभी भारतीय महिला बनीं. उसे अच्छी फार्म में दो दौर में वह 4 बीज परेशान और, सीधे सेटों में यूएस ओपन चैंपियन स्वेतलाना कुजनेत्सोवा राज एक 0-4 घाटे से वापस आ रहे हैं. जहां 2005 दुबई टेनिस चैंपियनशिप में जारी रखा
2005 के फ्रेंच ओपन में एक प्रारंभिक नुकसान के बाद, वह एक तंग तीन सेटर में कुजनेत्सोवा को खो दिया है, जहां 2005 विंबलडन चैंपियनशिप के दूसरे दौर तक पहुंचने की अकीको मोरिगामी को हरा दिया.
अगस्त में, वह मोरिगामी को गिरने, एक्यूरा क्लासिक के तीसरे दौर में पहुंच गया. मिर्जा Lucie Safarova को गिरने, 2005 वन हिल्स टेनिस क्लासिक में अपने दूसरे डब्ल्यूटीए फाइनल में पहुंच गया. मिर्जा 16 के दौर में शीर्ष वरीयता प्राप्त मारिया शारापोवा को खोने से पहले Mashona वाशिंगटन, मारिया ऐलेना Camerin और मैरियन बारतोली, हराने, 2005 यूएस ओपन में एक ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के चौथे दौर में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बनीं.
जापान ओपन में सानिया ने तातियाना गोलोविन से जबर्दस्ती की जा रही है, इससे पहले कि Vilmarie Castellvi, Aiko नाकामुरा और वेरा ज़्वोनारेवा पर जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंच गया. एक सफल 2005 के मौसम के लिए धन्यवाद, मिर्जा वर्ष के डब्ल्यूटीए नवागंतुक नामित किया गया था.
2006

2006 बंगलौर ओपन में सानिया मिर्जा
मिर्जा Michaëlla क्राइचेक को गिरने, 2006 ऑस्ट्रेलियाई ओपन के दूसरे दौर में पहुंच गया. इसके बाद वह बेंगलूर ओपन में केमिली पिन को गिर गया, लेकिन ह्यूबर साझेदारी डबल्स खिताब जीता.
वह दुबई टेनिस चैंपियनशिप में खेला लेकिन मार्टिना हिंगिस को खो दिया है.
इंडियन वेल्स मास्टर्स में वह तीसरे दौर में पहुंच गया लेकिन एलेना देमेनतिएवा को खो दिया है. वह भी अनास्तासिया Myskina 2006 फ्रेंच ओपन ग्रैंड स्लैम के पहले दौर में हार गए.
उसके अगले टूर्नामेंट वह Meilen मं द्वारा जबर्दस्ती किया गया था जहां वह तीसरे दौर तक पहुँचने के लिए अलोना बोन्दारेंको और Shenay पेरी को हराया जहां डीएफएस क्लासिक, था. वह भी क्रमशः, पैटी श्नाइडर और एलेना देमेनतिएवा को गिरने, सिनसिनाटी मास्टर्स के क्वार्टर फाइनल और एक्यूरा क्लासिक के तीसरे दौर में पहुंच गया.
वह फ्रांसिस्का शियावोन से हारने के 2006 अमेरिकी ओपन के दूसरे दौर में पहुंच गया. सितंबर में, वह अंतिम चैंपियन और शीर्ष वरीय मार्टिना हिंगिस को खोने, सनफीस्ट ओपन के सेमीफाइनल में पहुंच गया. वह भी ह्यूबर साझेदारी वहाँ डबल्स खिताब जीता. मिर्जा Hansol कोरिया ओपन और ताशकंद ओपन के क्वार्टर फाइनल कर दिया.
महिला एकल और टीम में मिश्रित युगल और चांदी में सोने – दिसम्बर में, मिर्जा 2006 में दोहा एशियाई खेलों में तीन पदक उठाया.
2006 में, तीन शीर्ष दस स्वेतलाना कुजनेत्सोवा, नादिया पेत्रोवा और मार्टिना हिंगिस [9] जीत के खिलाफ नोकदार मिर्जा
2007: शीर्ष 30 सफलता

2007 ऑस्ट्रेलियाई ओपन में सानिया मिर्जा
मिर्जा होबार्ट, पटाया में 2007 ऑस्ट्रेलियाई ओपन के सेमीफाइनल के दूसरे दौर में, और बंगलौर में क्वार्टर फाइनल के सेमीफाइनल में जगह बनाने, दृढ़ता से 2007 शुरू कर दिया.
2007 के फ्रेंच ओपन में सानिया ने दूसरे दौर में एना Ivanović के खिलाफ लड़ाई हार गए. वह भी नादिया पेत्रोवा से 2007 विंबलडन चैंपियनशिप में दूसरे दौर में गिर गया. मिर्जा 2007 के यूएस ओपन सीरीज स्टैंडिंग में आठवें परिष्करण और विश्व नंबर 27 की उसे सर्वोच्च एकल रैंकिंग तक पहुंचने, 2007 गर्मी हार्डकोर्ट के मौसम के दौरान अपने कैरियर का सबसे अच्छा परिणाम था.
वह सिनसिनाटी में सैन डिएगो, सेमीफाइनल में क्वार्टर फाइनल में पहुंच गया है, और स्टैनफोर्ड में फाइनल में जगह बनाई. वह भी शहर Pe’er साथ सिनसिनाटी में युगल स्पर्धा जीत ली. 2007 अमेरिकी ओपन में, वह हाल के हफ्तों में तीसरी बार के लिए अन्ना चाकवेताद्ज़े को खोने से पहले तीसरे दौर में पहुंच गया. वह दो बीज लिसा रेमंड और सामंथा स्तोसुर संख्या पर जीत सहित बेथानी मटेक के साथ महिला युगल में उसके साथी महेश भूपति और क्वार्टर फाइनल के साथ मिश्रित में क्वार्टर फाइनल तक पहुंच गया, डबल्स में बेहतर प्रदर्शन किया. वह 2007 में चार युगल खिताब जीत लिया.

2008
मिर्जा नंबर 6 बीज के रूप में होबार्ट में क्वार्टर फाइनल में पहुँचे. वह तीन सेटों में फ्लाविया पेनेटा से हार गए. उसने कहा कि वह पहले सेट में 5-3 का नेतृत्व कर रही है, No.8 बीज वीनस विलियम्स को 7-6 (0) 6-4 से हार गए जहां No.31 बीज, के रूप में 2008 ऑस्ट्रेलियाई ओपन में तीसरे दौर में पहुंच गया. वह सूर्य टियांटियां और नेनाद Zimonjić तक वे 7-6 (4) को खो दिया है, जहां महेश भूपति, 6-4 साझेदारी ऑस्ट्रेलियाई ओपन मिश्रित युगल में उपविजेता रहा था.
वह क्योंकि एक बाएं फुसलाकर भगा ले जानेवाला तनाव की पीटीटी पटाया ओपन से पीछे हटना पड़ा. वह .9 बीज शहर Pe’er रास्ते में हराकर नंबर 21 बीज के रूप में इंडियन वेल्स में चार दौर पर पहुंच गया, लेकिन संख्या 5 बीज डेनिएला हंटुचोवा को खो दिया है. घास पर, मिर्जा मरीना इराकोविक से बर्मिंघम के दूसरे दौर में कुचल दिया गया था. 2008 विंबलडन चैंपियनशिप में, नहीं, 32 बीज के रूप में, मिर्जा कई मैच अंक था, होने दो दौर में क्वालीफायर मारिया जोस मार्टिनेज सांचेज़, 6-0, 4-6, 9-7 से हार गया था.
मिर्जा बीजिंग में 2008 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया. क्योंकि वह एक सही कलाई की चोट की इवेटा बेनेसोवा के खिलाफ उसका मैच में सेवानिवृत्त जब वह सिंगल्स से हटा दिया गया. युगल के लिए, वह सुनीता राव के साथ पहले दौर के माध्यम से एक वाकओवर मिला, लेकिन रूस के दूसरे दौर में हार गए. 2008 के दौरान, मिर्जा उसे 2008 के फ्रेंच ओपन के उन और 2008 अमेरिकी ओपन ग्रैंड स्लैम सहित कई मैचों से वापस लेने के लिए आवश्यकता होती है, कलाई चोटों के एक धसान से ग्रस्त था.

2009: ग्रैंड स्लैम चैम्पियनशिप

2009 अमेरिकी ओपन में सानिया मिर्जा
मिर्जा Moorilla होबार्ट इंटरनेशनल की युगल स्पर्धा में खेलने से उसे वर्ष शुरू कर दिया. फ्रांसिस्का शियावोन साझेदारी, वे क्वार्टर फाइनल में पहुंच गया. 2009 ऑस्ट्रेलियाई ओपन में, वह मार्ता Domachowska के खिलाफ अपने पहले दौर के मैच जीत लिया, लेकिन वह दो दौर में 10 वीं बीज नादिया पेत्रोवा के खिलाफ गिर गया. डबल्स में वह वानिया किंग भागीदारी के पहले दौर में हार गए. लेकिन मिश्रित युगल में सानिया ने 2009 ऑस्ट्रेलियाई ओपन में अपने पहले ग्रैंड स्लैम खिताब उठाया. महेश भूपति के साथ साझेदारी, वे फाइनल में 6-3 नताली डेची और एंडी राम, 6-1 से हराया.
वह अच्छे प्रदर्शन के एक स्ट्रिंग के बाद फाइनल में पहुँचे जहाँ वह तो बैंकाक में पटाया महिला ओपन टूर्नामेंट में प्रवेश किया. वह वेरा ज़्वोनारेवा 7-5, 6-1 से फाइनल में हार गए. वह एक ही टूर्नामेंट में डबल्स में सेमीफाइनल बनाया. मिर्जा तो वह फ्लाविया पेनेटा को दूसरे दौर में हार गए जहां बीएनपी परिबास ओपन में हिस्सा. वह तो मियामी मास्टर्स में भाग लिया और पहले दौर में Mathilde Johansson करने के लिए खो दिया है. मिर्जा और उसके साथी चुआंग चिया जंग युगल स्पर्धा के सेमीफाइनल बनाया डबल्स. मिर्जा एमपीएस ग्रुप चैंपियनशिप के पहले दौर में हार गए लेकिन चुआंग के साथ युगल खिताब जीता. वह भी 2009 में फ्रेंच ओपन, गलीना वोस्कोबोएवा को पहले दौर में हार गए.
घास पर, मिर्जा 2009 एगॉन क्लासिक में भाग लिया और सेमीफाइनल में पहुंच गया, मागदालेना रेबेरिकोवा को खोने. 2009 विंबलडन चैंपियनशिप में सानिया ने पहले दौर में अन्ना लीना Grönefeld हराया. वह तो दूसरे दौर में No.28 बीज सोराना Cîrstea पर गिर गया. वह तो युगल (चुआंग के साथ) और मिश्रित युगल (महेश भूपति के साथ) के दूसरे दौर में हार गए.
अगला मिर्जा वह कुछ अच्छी जीत के बाद खिताब जीता जहां पांचवें तीसरे बैंक टेनिस चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धा करने के लिए लेक्सिंगटन के लिए गया था. वह मिश्रित परिणाम था जहां सानिया के अगले दो टूर्नामेंट, कनाडा में थे. उन्होंने कहा कि यह वह स्टेफ़नी डुबॉइज़ द्वारा पीटा गया था जहां Odlum ब्राउन वेंकूवर ओपन के फाइनल के लिए सभी तरह कामयाब रहे. लेकिन रोजर्स कप में, वह दूसरे क्वालीफाइंग दौर में हेदी अल Tabakh पर गिर गया.
यूएस ओपन में खेल रहा है, वह पहले दौर में ओल्गा गोवोर्तसोवा को हराया लेकिन 10 वीं बीज फ्लाविया पेनेटा से डबल bagled था. वह भी शहर Pe’er और गिसेला डुल्को को युगल स्पर्धा (फ्रांसिस्का शियावोन भागीदारी) के दूसरे दौर में हार गए.
मिर्जा तो वह टोक्यो में Toray पैन पैसिफिक ओपन के लिए क्वालीफाई किया लेकिन झेंग जी को पहले दौर में हार गए, जहां जापान के लिए गया था. ओसाका में, मिर्जा 5 बीज शहर Pe’er और विक्टोरिया Kutuzova के खिलाफ जीत हासिल की और क्वार्टर फाइनल में वह सेवानिवृत्ति से 2 बीज मैरियन बारतोली को 6-4, 2-0 से हरा दिया. वह फ्रांसिस्का शियावोन को खो दिया है, जहां मिर्जा, सेमीफाइनल पर चले गए.

2010

2010 अमेरिकी ओपन में सानिया मिर्जा
मिर्जा ऑकलैंड में ASB क्लासिक में उसे वर्ष शुरू किया. वह स्टेफनी Vögele के खिलाफ अपने पहले दौर के मैच जीत लिया, लेकिन दूसरे दौर में 4 बीज फ्रांसिस्का शियावोन से कुचल दिया गया था. मिर्जा तो Moorilla होबार्ट इंटरनेशनल और 2010 ऑस्ट्रेलियाई ओपन में दो पहले दौर घाटा उठाना पड़ा.
फरवरी में, मिर्जा 6 बीज के रूप में 2010 पीटीटी पटाया ओपन में हिस्सा, लेकिन 6-3 Tatjana मालेक, 4-6, 3-6 से परेशान था. वह तो दुबई टेनिस चैंपियनशिप में खेला लेकिन अनाबेल मेडिना गैरिग्वेज़ को पहले दौर में हार का सामना करना पड़ा. मिर्जा सोनी Ericcson ओपन, बीएनपी परिबास ओपन और एक सही कलाई की चोट के कारण फैमिली सर्किल कप से वापस लेने के लिए मजबूर किया गया था. इस चोट भी उसे 2010 फ्रेंच ओपन से बाहर निकलने की वजह से.
उसने कहा कि वह तीन सेटों में Tamarine तनासुगर्न को दूसरे दौर में हार गए जहां 2010 एगॉन क्लासिक, पर लौट आए. मिर्जा तो ईस्टबोर्न में क्वालीफाइंग में गिर गया और भी विम्बलडन के पहले दौर में हार गए.
वह Odlum ब्राउन वेंकूवर ओपन और सिनसिनाटी मास्टर्स और रोजर्स कप दोनों के क्वालीफाइंग राउंड के दूसरे दौर में हार के रूप में उनकी खराब फार्म जारी रखा. मिर्जा ने 2010 अमेरिकी ओपन में मिशेल Larcher डी ब्रिटो के खिलाफ अपने पहले दौर के मैच जीत लिया, लेकिन वह दूसरे दौर में 20 वीं वरीयता प्राप्त अनास्तासिया पाव्लुचेंकोवा लड़ नीचे चला गया.
सितंबर में, मिर्जा 2010 गुआंगज़ौ अंतर्राष्ट्रीय महिला ओपन वह सत्र के अपने पहले क्वार्टर फाइनल बनाया जहां में हिस्सा. वह तो ताशकंद ओपन, बीजीएल लक्जमबर्ग ओपन के क्वालीफाइंग ड्रा, और ओपन OEC ताइपे देवियों के पहले दौर के पहले दौर में हार गए. डबल्स में सानिया को गुआंगज़ौ में जीता (एडिना गैलोविट्स के साथ) और ताइपे में उपविजेता (सु वेई Hsieh के साथ) के रूप में समाप्त हो गया.
अक्तूबर में, वह 2 बीज के रूप में 2010 के राष्ट्रमंडल खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया. वह फाइनल में आस्ट्रेलिया की अनास्तासिया रोडियोनोवा को खोने से पहले ब्रिटनी Teei (कुक आइलैंड्स), मरीना इराकोविक (न्यूजीलैंड), और ओलिविया Rogowska (ऑस्ट्रेलिया) को हराया. युगल में वह ऑस्ट्रेलियाई की अनास्तासिया रोडियोनोवा और सैली साथियों को सेमीफाइनल में हार, साथी भारतीय, रश्मि चक्रवर्ती के साथ भागीदारी की. मिर्जा और चक्रवर्ती कांस्य पदक जीतने के साथी भारतीय के Poojashree वेंकटेश और निरुपमा संजीव को हराया.
नवम्बर में, वह 2010 के एशियाई खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया. गैरवरीय भारतीय ने पहले दौर में चान विंग Yau हराया. वह सीधे सेटों में 6 बीज झांग शुआई को हराया अगला 6-2, 6-2 से क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करने के लिए. क्वार्टर फाइनल में सानिया को वह नीचे 3 बीज अक्गुल Amanmuradova 7-6 (7), 3-6, 4-6 से लड़ने के पास गया और कांस्य पदक जीता जहां सेमीफाइनल में स्थानांतरित करने के लिए 2 बीज Tamarine तनासुगर्न 6-2,6-3 के खिलाफ जीता सिंगल्स में. मिश्रित युगल में वह भारत के विष्णु वर्धन चान युंग-जनवरी और यांग त्सांग-hua को फाइनल में हार के साथ भागीदारी की और रजत पदक जीता.
दिसम्बर में, वह अल हब्तूर टेनिस चैलेंज में प्रतिस्पर्धा करने के लिए दुबई के लिए चला गया. गैरवरीय आ रहा है, वह 6 बीज सेनिया Pervak, शीर्ष वरीय जूलिया घाटियों और 8 वीं बीज Evgeniya Rodina रास्ते में, और फाइनल में 2 बीज Bojana Jovanovski हराकर टूर्नामेंट जीत लिया.

2011

सानिया मिर्जा 2011 फ्रेंच ओपन में में कार्रवाई
No.141 पर वें स्थान पर, मिर्जा लात मारी बंद उसके साल ऑकलैंड में ASB क्लासिक के साथ. वह टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने के लिए एक और जीत की जरूरत थी, लेकिन सबीन लिसिकी के खिलाफ तीन सेटों में हार गए. युगल में वह चेक गणराज्य की रेनाटा वोराकोवा भागीदारी की और सेमीफाइनल में पहुंच गया, लेकिन कैटरीना Srebotnik और Květa Peschke को खो दिया है.
2011 ऑस्ट्रेलियाई ओपन में जा रहे हैं, मिर्जा कोई पूर्व विश्व के लिए लड़ नीचे चला गया. पहले दौर में 5-7, 6-3, 6-1 से एक तंग तीन सेटर में 1 जस्टिन हेनिन. वह युगल के लिए वोराकोवा partnerd लेकिन यह भी पहले दौर में हार गए.
वह दुबई टेनिस चैंपियनशिप और कतर लेडीज ओपन में खेलने के लिए वाइल्डकार्ड का स्वागत किया. वह क्रमश: अयूमी मोरिता और येलेना Janković को गिरने, दोनों घटनाओं के दूसरे दौर बना दिया. वह रूसी एलेना वेस्नीना के साथ, दोनों में डबल्स में क्वार्टर भी था.
मार्च में प्रीमियर अनिवार्य घटनाओं में, मिर्जा दोनों में दूसरे दौर बना दिया. युगल में वह बेथानी मटेक-रेत और Meghann Shaughnessy हराकर वेस्नीना के साथ इंडियन वेल्स में अपने पहले प्रीमियर अनिवार्य खिताब जीता.
मिर्जा चार्ल्सटन में प्रीमियर स्तरीय फैमिली सर्किल कप में भाग लिया. एकल में वह अगस्त 2007 में सैन डिएगो के बाद से अपने पहले प्रीमियर क्वार्टर फाइनल कर दिया. डबल्स में सानिया वेस्नीना के साथ खिताब जीता: दूसरी बार इस मौसम के लिए फाइनल में भारत और रूसी जोड़ी ने हरा मटेक-रेत और शघुनैसी. मिर्जा अपने 11 वें डब्ल्यूटीए टूर शीर्षक और साल के दूसरे डबल्स जीता.
इसके बाद, वह भी युगल जोड़ीदार एलेना वेस्नीना के खिलाफ पहले दौर में हार, 2011 Mutua मैड्रिड ओपन में हिस्सा. डबल्स में वेस्नीना के साथ, वह तीसरे दौर तक जाने में कामयाब रहे. मिर्जा 2011 स्पार्टा प्राग ओपन में भाग लिया, लेकिन एक पीठ की चोट के कारण अलेक्सांद्रा Krunić के खिलाफ अपने पहले दौर के मैच में रिटायर करने के लिए किया था. इसके बाद वह 2011 Internationaux डी स्ट्रासबर्ग में खेला, लेकिन Alizé ध्वजवाहाक खो एक पहले दौर का सामना करना पड़ा.
मिर्जा वह 6-3 6-3 से सीधे सेटों में क्रिस्टीना Barrois जहाँ हरा फ्रेंच ओपन के पहले दौर के माध्यम से रहीं. फिर 2 दौर में, वह 12 वीं बीज एग्निएस्का Radwańska, 2-6, 4-6 से हार गए. डबल्स में सानिया ने शायद का सबसे बड़ा आकर्षण था क्या था उसके कैरियर वह एंड्रिया Hlaváčková और लूसी HRADECKA को वेस्नीना के साथ उपविजेता था. [10]
विम्बलडन में सानिया वेस्नीना और रोहन बोपन्ना के साथ मिश्रित युगल के क्वार्टर फाइनल के साथ डबल्स के सेमीफाइनल बनाया. वह भी वेस्नीना के साथ डबल्स में यूएस ओपन के तीसरे दौर बना दिया. 2011 सिटी ओपन में सानिया ने कजाखस्तान की यारोस्लावा श्वेदोवा के साथ युगल खिताब जीता.
फ्रेंच ओपन के बाद, मिर्जा विंबलडन चैंपियनशिप और यूएस ओपन ग्रैंड स्लैम सहित छह सीधे मुख्य ड्रा में घाटे का सामना करना पड़ा. एक घुटने की चोट के मौसम के बाकी खेलने से मिर्जा बंद कर दिया. वह वर्ष 104 नंबर पर स्थान दिया समाप्त हो गया.

2012
मिर्जा उसे 2012 सत्र लात मारी बंद ऑकलैंड, न्यूजीलैंड में ASB क्लासिक में 104 स्थान पर रहीं. वह कोको Vandeweghe के खिलाफ एक सख्त 6-1, 5-7, 3-6 से पहला क्वालिफाइंग मैच हार गए. डबल्स का सवाल है, वह एलेना वेस्नीना भागीदारी की और सेमीफाइनल में जगह बनाई, जूलिया घाटियों और फ्लाविया पेनेटा को खोने. उसके अगले टूर्नामेंट में वह केवल इतालवी रोबर्टा विंसी के साथ डबल्स खेला जहां सिडनी में था, लेकिन एक दौर में हार गए.
ऑस्ट्रेलियन ओपन में जा रहे हैं, मिर्जा पहले दौर में Tsvetana Pironkova 4-6, 2-6 से पराजित किया गया था. डबल्स में सानिया को वे स्वेतलाना कुज्नेत्सोवा और वेरा ज़्वोनारेवा पर गिर गया, जहां वेस्नीना, साझेदारी, उसे तीसरे ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल में पहुंच गया. मिश्रित युगल स्पर्धा के लिए सानिया ने हमवतन महेश भूपति के साथ खेला और उसे 4 ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनल में पहुंच गया.
मिर्जा तो वे हांगकांग सामना कर रहे थे जहां शेन्ज़ेन, चीन में फेड कप में भारत का प्रतिनिधित्व किया. एकल में वह 5-7 जांग लिंग, 6-0, 6-1 से हरा दिया. ईशा लखानी के साथ साझेदारी, जोड़ी चान विंग Yau और झांग 6-7 (7), 6-1, 7-5 से हराया. इस प्रदर्शन के साथ ही भारत 2013 के लिए फेड कप एशिया / ओसेनिया जोन ग्रुप मैं करने के लिए उन्नत. वह अपने पहले डब्ल्यूटीए मुख्य ड्रा मैच जीता जहां मिर्जा तो पीटीटी पटाया ओपन में खेला 2011 फ्रेंच ओपन के बाद से – अयूमी मोरिता (47 स्पॉट उच्च रैंक), 3-6, 6-1, परेशान करने के लिए एक सेट से नीचे आने वाले 6-2 . दूसरे दौर में वह सु वेई Hsieh के लिए खो दिया है, जहां क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करने के लिए ऐनी क्योथवांग 6-4, 7-5 से हराया. ऑस्ट्रेलियाई अनास्तासिया रोडियोनोवा के साथ युगल में वह अपने 13 वें डब्ल्यूटीए खिताब जीता: वे ताइवानी बहनों हाओ चिंग चान और युंग-Jan चान 3-6, 6-1, 10-8 पराजित
मिर्जा तो पटाया खेलने के कारण वह एकल योग्यता घटना से वापस लेने का था जहां ओपन कतर देवियों, पर खेलने के लिए दोहा के पास गया डबल्स फाइनल. वह वेस्नीना के साथ डबल्स के दूसरे दौर में हार गए. फिर, दुबई में, वह पहले क्वालीफाइंग दौर में अलेक्सांद्रा Wozniak द्वारा पीटा गया था. डबल्स में सानिया और वेस्नीना नंबर 1 बीज लीज़ेल ह्यूबर और लिसा रेमंड के खिलाफ उपविजेता रहे थे. मिर्जा फिर बीएमडब्ल्यू मलेशिया ओपन के 1 दौर में एलेनी डैनीलिडौ करने, 6-1, 4-6 मुठभेड़ एक कठिन 2-6 खो दिया है.
बजाना प्रीमियर लाइन अप इंडियन वेल्स, मियामी और चार्ल्सटन में में डबल्स में सानिया एक दौर में हार गए, फाइनल में पहुंच गया है और क्रमश: क्वार्टर बनाया. वह भी इंडियन वेल्स में सिंगल्स का दौर दो पर पहुंच गया. वह तो वह डबल्स में semifinalist (अनास्तासिया रोडियोनोवा के साथ) था जहां 2012 एस्टोरिल ओपन, पर यूरोपीय क्ले कोर्ट सीजन शुरू होगा. वह मैड्रिड में और भी रोम में डबल्स का दौर 2 में खो दिया है.
स्थान पर था जो वह 6-0 से Lesia Tsurenko हरा जहां क्वालीफाइंग प्रतियोगिता, 6-0, में – उसके पहले ‘डबल bagel’ सहित – वह तीन अच्छे मैच जीते जहां मिर्जा 2012 ब्रसेल्स ओपन में मई में एकल सर्किट पर लौटे उसे अधिक से अधिक 87 स्पॉट. वह भी बेथानी मटेक-रेत के साथ ही घटना के डबल्स जीता.
वह तो महिलाओं के डबल्स (मटेक-रेत के साथ) और फ्रेंच ओपन मिश्रित युगल (भूपति के साथ) में फ्रेंच ओपन में भाग लिया. डबल्स में वह पहले दौर में झटका हार का सामना करना पड़ा लेकिन वह और भूपति मेक्सिको और Klaudia पोलैंड 7-6 की Jans-Ignacik (7/3), 6 के सैंटियागो गोंजालेज को हराकर खिताब जीता जहां मिश्रित फ्रेंच ओपन डबल्स में बड़ी सफलता मिली जून 2012 7 पर फाइनल में -1. [11]
सानिया उसे parter यारोस्लावा श्वेदोवा इवेटा बेनेसोवा और अल्ला कुद्रियावत्सेवा के खिलाफ एक सीधे सेट में हार के साथ 2012 एगॉन क्लासिक से बाहर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. [12] मिर्जा तो योग्यता एकल और पहले दौर में गिरने पर जाना होगा 2012 एगॉन इंटरनेशनल में दोगुना हो जाता है.
सानिया और उनकी अमेरिकी जोड़ीदार मटेक-रेत महिलाओं की वे विलियम्स बहनों से गिर गया, जहां 2012 विंबलडन चैंपियनशिप, पर प्रतियोगिता में डबल्स. [13] के तीसरे दौर के लिए उन्नत
26 जून 2012, सानिया मिर्जा इसलिए महिलाओं के में उसकी भागीदारी की पुष्टि एक वाइल्ड कार्ड प्रविष्टि से सम्मानित किया गया लंदन ओलंपिक की घटना डबल्स. [14] जुलाई 2012 17 पर, सानिया और उसके साथी बेथानी मटेक-रेत डब्ल्यूटीए के पहले दौर में बाहर कर दिया गया संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रीमियर घटना. [15] महिलाओं के ओलंपिक में, एक तंग मैच में चीनी ताइपे को खोने, बाहर झुके प्रतियोगिता में डबल्स. [16] वह भी बेलारूस को लिएंडर पेस के साथ मिश्रित युगल के क्वार्टर फाइनल में हार गए में में रश्मि चक्रवर्ती साझेदारी मिर्जा, एक कठिन मुठभेड़.
क्रमशः, मटेक-रेत साझेदारी प्रीमियर अनिवार्य घटनाओं मांट्रियल और सिनसिनाटी, पर, मिर्जा क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं और डबल्स के दौर में हार गए. [17]
2012 अक्टूबर में Fenesta ओपन नेशनल टेनिस चैम्पियनशिप के महिला विजेताओं के लिए पुरस्कार पर्स अखिल भारतीय टेनिस संघ के अध्यक्ष अनिल खन्ना को मिर्जा के सुझाव पर पुरुष विजेताओं के बराबर होने के लिए बढ़ा दिया गया था. [18] खन्ना भी है कि “अब से घोषणा की कि हम सभी राष्ट्रीय टूर्नामेंट श्रेणियों महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए एक ही पुरस्कार राशि है कि यह देखना होगा. ” [18]

2013
मिर्जा बॉब ब्रायन भागीदारी 2013 ऑस्ट्रेलियाई ओपन मिश्रित युगल के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गया. बेथानी मटेक-रेत और सानिया मिर्जा ने फरवरी में दुबई ड्यूटी फ्री टेनिस चैंपियनशिप में युगल खिताब जीता.

पुरस्कार

2004 में, मिर्जा भारत सरकार द्वारा अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया. 2006 में, मिर्जा एक पद्मश्री, एक टेनिस खिलाड़ी के रूप में उसकी उपलब्धियों के लिए भारत का चौथा सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया गया. [19]
अर्जुन पुरस्कार (2004)
वर्ष की डब्ल्यूटीए न्यू आनेवाला (2005)
पद्म श्री (2006)

निजी जीवन

2009 में, सानिया मिर्जा बचपन के दोस्त सोहराब मिर्जा से सगाई हो गया. लेकिन सगाई के बाद शीघ्र ही बंद बुलाया गया था. [20] वह पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक को देखना शुरू किया. [21] [22] [23] 12 अप्रैल 2010 को, वह हैदराबाद के ताज कृष्णा होटल में एक इस्लामी शादी समारोह में शोएब मलिक की शादी , भारत पाकिस्तानी शादी के सीमा शुल्क द्वारा पीछा [24] [25] INR61 लाख (यूएस $ 137,500) के एक Mahr लिए. उनके Walima समारोह लाहौर, पाकिस्तान में आयोजित किया गया था.
शादी प्राप्त ऑनलाइन ध्यान गूगल ट्रेंड्स के अनुसार सबसे अधिक खोज की महिला टेनिस खिलाड़ी सानिया को बनाया और सबसे अधिक 2010 में भारतीय खिलाड़ी की तलाशी ली. [26] शोएब मलिक पहले ही उसकी शादी करने जा रहा का एक और लड़की ने आरोप लगाया था क्योंकि शादी भी अधिक विवादास्पद था इसलिए वह पहले तलाक दे उसे बिना मिर्जा से शादी नहीं कर सकता. शुरू में कई दिनों के लिए, शोएब मलिक ने कहा कि वह शादी कभी नहीं किया गया था, का दावा तलाक देने के लिए मना कर दिया. यह पहले कहा इतना ऑनलाइन ध्यान करने के लिए अग्रणी एक विशाल मीडिया नाटक में हुई. अंत में, कोई दूसरा विकल्प नहीं होने, शोएब मिर्जा को अपनी अगली शादी के लिए रास्ता साफ लड़की तलाक दे दिया. [27] सानिया की मां Naseema लंदन ओलंपिक 2012 के लिए दो सदस्य टेनिस टीम का मैनेजर नियुक्त किया गया है. [28]

विवाद

वह अदालत पर पहनता छोटी टेनिस कपड़े कुछ मुस्लिम धार्मिक समूह से आलोचना आकर्षित किया है. [7] सितंबर 2005 8 प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, एक अज्ञात मुस्लिम “विद्वान” एक सत्तारूढ़ जारी किया था, महिला टेनिस पोशाक के लिए अनुकूल नहीं है कह रही है कि इस्लाम. [29] जमीयत उलेमा ए हिंद वे महिला टेनिस खिलाड़ियों के ‘ड्रेस कोड को आपत्तिजनक पाया है, हालांकि वे खेल से किसी को रोक नहीं है कह रही है कि उसके खेल में बाधा पहुँचा के बारे में अफवाहों को खारिज कर दिया. फिर भी, कलकत्ता पुलिस उसे बचाने के लिए सुरक्षा उपायों को कड़ा. [30]
मिर्जा ने नवम्बर 2005 में सुरक्षित यौन संबंधों पर एक सम्मेलन में बात करने के बाद, कुछ समूहों वह इस्लाम से अलग है और वह एक था कि ने कहा कि “युवाओं को भ्रष्ट प्रभाव.” मिर्जा वह विवाह पूर्व सेक्स करने का विरोध किया गया था, कह रही है कि उसके रुख स्पष्ट किया. [31]
वर्ष 2006 में कुछ अखबारों मिर्जा भारत के मुस्लिम समुदाय के विरोध के डर से इजरायल की टेनिस खिलाड़ी शहर Pe’er के साथ युगल खेलने के लिए मना कर दिया है. [31] हालांकि, वह स्टैनफोर्ड के 2007 डब्ल्यूटीए टूर के लिए Pe’er के साथ मिलकर जब, कैलिफोर्निया, कोई प्रतिक्रिया नहीं थी.
मिर्जा सामने एक भारतीय ध्वज के साथ, उसके पैरों के आराम और वह हमवतन रोहन बोपन्ना 2008 हॉपमैन कप में खेलने के रूप में देखा उसके नंगे पैरों के तलवों दिखा कल्पना थी. [32] वह राष्ट्रीय सम्मान अधिनियम के अपमान की रोकथाम के तहत संभव अभियोजन का सामना करना पड़ा एक निजी नागरिक शिकायत के बाद. मिर्जा “मुझे लगता है कि मैं अन्यथा हॉपमैन कप खेलने नहीं होगा, अपने देश से प्यार है.”, विरोध
4 फ़रवरी 2008 को, मिर्जा वह अगले महीने ओपन 2008 बंगलौर की शुरुआत के साथ विवादों की श्रृंखला का हवाला देते हुए और उसके प्रबंधक द्वारा सलाह पर, भारत में आयोजित टेनिस टूर्नामेंट में भाग लेने बंद होता है. [33]
लेकिन मिर्जा दिल्ली में 2010 राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लेने के लिए चुना है. इस बार, वह कोई विवादों का सामना करना पड़ा, यह भी भारत की जनता को वह भारत में प्रमुख टूर्नामेंट में खेलने के लिए शुरू कर दिया है कि खुश था.
महेश भूपति और रोहन बोपन्ना दोनों पुरुषों के लिएंडर पेस के साथ 2012 ओलंपिक में घटना डबल्स में खेलने से इनकार कर दिया, के बाद पेस ने कहा कि वह मिश्रित युगल स्पर्धा के लिए मिर्जा के साथ भागीदारी करने की मांग की. मिर्जा गुस्से में था और पेस को खुश रखने के लिए ‘चारा’ के रूप में उसके उपयोग करते हुए अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) पर आरोप लगाया है, वह मूल रूप से वह 2 भव्य साथ ज़ोर से बंद जीता है जिसे भूपति के साथ खेलना चाहता था. अंत में, मिर्ज़ा पेस के साथ रखा गया था, जोड़ी मिश्रित युगल के क्वार्टर फाइनल में हार गए. [34]
मिर्जा ने 2012 लंदन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में भारतीय ध्वज के बिना फोटो खिंचवाने गया था. जवाब में, मिर्जा उसके जन्म के देश में उसकी वफादारी की भी पुष्टि की – “मंच पर खड़े करते हुए राष्ट्रीय ध्वज ऊपर जाना देखने के लिए एक खिलाड़ी के जीवन में सबसे गौरवपूर्ण क्षण है और मैं लंदन में अपने आप के लिए है कि अनुभव करना चाहते है.” [35 ]

Tagged with:
Posted in Entertainment

Categories